Spread the love

इलेक्ट्रिक कारें भारत मे धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से तेजी पकड़ रही हैं और विभिन्न नई इलेक्ट्रिक कारें बाजार में आ रही हैं।नई लॉन्च की गई Jaguar I-Pace Review भारत की पहली प्रीमियम बैटरी चलित इलेक्ट्रिक वाहन है जिसे की JLR (Jaguar Land Rover) ग्रुप ने लॉन्च किया है

Jaguar I-Pace की कीमत और Variants

Jaguar I-Pace की कीमत की बात करें तो इस ऑल-इलेक्ट्रिक SUV को 1.06 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) की कीमत पर CBU मार्ग के माध्यम से भारत में पेश किया गया है। Jaguar की यह नई इलेक्ट्रिक SUV तीन वेरिएंट्स – S, SE और HSE में उपलब्ध है।

Jaguar I-Pace की power कितनी है?

यह एक शानदार इलेक्ट्रिक SUV है क्योंकि इसे नए डिजाइन के साथ-साथ पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के लिए तैयार किया गया है, I-Pace के स्पेस पैकेजिंग होने के कारण यह ज्यादा स्पेस वाली SUV है।

सबसे पहले specification किसी भी EV(electric vehicle) के लिए मुख्य talking पॉइंट होते है और I-Pace में 90 kWh lithium ion बैटरी लगी है और प्रत्येक एक्सेल पर 400PS और 696Nm के full पॉवर आउटपुट के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। यह SUV ऑल-व्हील ड्राइव भी है।

I-Pace एक फास्ट SUV है और यह 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार महज 4.8 सेकेंड में पकड़ लेती है जबकि बैटरी को दो एक्सेल के बीच कम से कम रखा जाता है। अगर इस गाड़ी की रेंज की बात करें तो, यह गाड़ी WLTP(World harmonized Light-duty vehicles Test Procedure) साइकिल पर 480 किमी का आंकड़ा देता है, जबकि आप भारतीय सड़कों पर 300 किमी प्लस की रेंज आराम से प्राप्त कर सकते हैं।

यह सबसे अधिक हर दिन के जनरल यूज के लिए पर्याप्त है और एक तरफा लंबी यात्रा के लिए भी पर्याप्त है। चार्जिंग बिट के बारे में बात की जाए तो, I-Pace DC रैपिड चार्जिंग (100kW) का उपयोग करके केवल 40 मिनट में 0-80 प्रतिशत बैटरी चार्ज कर देगा।

एक AC वॉल बॉक्स (7kW) के साथ होम चार्जिंग से केवल दस घंटे में समान राशि प्राप्त होगी। इसमें एक बैटरी प्री-कंडीशनिंग सिस्टम भी है जिसका अर्थ है कि जब प्लग किया जाता है, तो Jaguar I-Pace अपनी बैटरी का तापमान स्वचालित रूप से बढ़ाएगा (ड्राइविंग करने से पहले)।

भारत के लिए, Jaguar ने 35 से अधिक चार्जर अपने डीलरशिप पर स्थापित किए हैं। हालांकि, महत्वपूर्ण रूप से Jaguar I-Pace के मालिकों के पास देश भर में 200 से अधिक चार्जिंग पॉइंट के साथ Tata Power के EZ चार्ज नेटवर्क तक पहुंच होगी। ये चार्जर मॉल, आवासीय परिसरों और राजमार्गों पर भी मौजूद हैं। यह I-Pace के लिए एक बड़ा लाभ है.

डिजाइन के मामले में, I-Pace निश्चित रूप से एक अनोखी आकृति के साथ कुछ और विपरीत टेक्नॉलाजी है। इलेक्ट्रिक होने के कारण इसमें एक बड़ा इंजन नहीं होता है, इसलिए इसमें एक छोटी सी जगह होती है, इसलिए I-Pace में 2,990mm का व्हीलबेस है जिसकी कुल लंबाई 4,682mm है।

कार बहुत अच्छी लगती है और यहां तक कि इसमें फ्लश डोर हैंडल के साथ एक साफ-सुथरी डिजाइन है, जो चाबी के पर लगे एक बटन को दबाने पर निकलती है। स्पेस के लिहाज से इसमें 890mm रियर लेगरूम स्पेस है और इसमें 656 लीटर की luggage क्षमता है।

इसे भी पढ़े :- स्कोडा कुशक और इसके फीचर

video credit:- Gagan Choudhary

Jaguar I-Pace के फीचर्स

इंटीरियर की बात करे तो Jaguar I-Pace में हमे लेदर फिनिशिंग, एक 16-स्पीकर प्रीमियम ऑडियो सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ और भी आधुनिक फीचर्स हैं जिनमें मैट्रिक्स एलईडी लाइट्स, हेड-अप डिस्प्ले, एक एयर फिल्टर, एक डिजिटल रियर व्यू मिरर, डुअल टच स्क्रीन, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी है।

एयर सस्पेंशन के कारण आप कार की हाइट को बढ़ा घटा भी सकते हैं, इसका मतलब है कि यह हमारी सड़कों के लिए अनुकूल है। वाहन के ‘फ्लोटिंग’ सेंटर कंसोल के नीचे एक वायरलेस डिवाइस चार्जिंग पैड मिलता है। वायरलेस चार्जिंग फीचर में सिग्नल टेस्टिंग भी शामिल है जो आगे यह सुनिश्चित करता है कि फोन का सिग्नल लंबे समय तक मजबूत रहे। इस गाड़ी में Apple CarPlay और Android Auto के साथ साथ Smartphone Pack भी उपलब्ध है, जो कि ब्लूटूथ तकनीक जैसा है जो दो फोन को एक साथ जोड़ सकती है।

I-Pace एक फ्यूचरिस्टिक SUV है जिसमें एक अच्छी मात्रा के साथ-साथ आवश्यक लग्जरी के साथ एक ठोस विचार करने के लिए रेंज भी है यदि आपके पास पैसा है।

Jaguar I-Pace को देख कर कोई यह नहीं कह सकता है कि वह बाहर और अंदर से सब-इलेक्ट्रिक है। इस गाड़ी का प्रोफ़ाइल रबिश है, इसका कैब-फॉरवर्ड डिजाइन जो कि स्पेस को अधिकतम करने में मदद करता है, और यह Jaguar के अन्य क्रॉसओवर जैसे F-Pace के साथ सही बैठता है। अगर इंटीरियर की बात करें तो I-Pace को एक एडिशनल स्क्रीन मिलती है, जो कि एक अच्छी बात है। Jaguar की लुक्स बहुत ही एलिगेंट और फाइनली डिटेल्ड है।

पीछे की सीट्स में लगभग 25 घन फीट जगह है जिसकी वजह से Jaguar I-Pace एक छोटे परिवार के लिए वीकेंड रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं।

2021 के लिए सबसे महत्वपूर्ण और स्वागत-परिवर्तन एक नया 4 जी डेटा सिस्टम है जो पिवी प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ संयोजन में है, Jaguar का कहना है कि इस वाहन की डिजिटल स्क्रीन की जोड़ी के लिए तेजी से स्टार्टअप और अधिक सहज मेनू सेटअप लाएगा,

जगुआर आई- पेस की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

अहमदाबाद मे ऑन-रोड कीमत ₹ 1.23 Crore से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

जगुआर आई- पेस के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 99.44 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से ₹ 2.10 Lakh रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 11.05 लाख रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

जैगुआर का कब से कब तक का वारंटी है?

मिनिमम दो साल 60,000 KM जगुआर अपग्रेडेड वारंटी *

नए लॉन्च किए गए Jaguar I-Pace को क्यों खरीदना चाहिए

यह Jaguar की सबसे अच्छी चाल है: एक ऑल-इलेक्ट्रिक SUV, टेस्ला के प्रीमियम EV लिए पहला विश्वसनीय competitive है , एक कार जो अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वियों को बाजार और डिजाइन के एक कट्टरपंथी टुकड़े को हरा देती है। Jaguar I-Pace कुछ बड़े शुरुआत की संकेत देता है, मुख्यधारा के निर्माता, न केवल सिलिकॉन वैली स्टार्टअप या BMW, नए-से-ग्राउंड-अप इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण में ठीक से निवेश करने के लिए तैयार हैं जिन्हें आप वास्तव में खुद करना चाहते हैं, और खर्चा करने में सक्षम हो सकता है।


Spread the love